Friday, September 20, 2024
Homeकार्यक्रमभाई जी संदेश यात्रा में जुटेंगे देश भर के युवा - रणसिंह...

भाई जी संदेश यात्रा में जुटेंगे देश भर के युवा – रणसिंह परमार

बापू की कर्मभूमि चंपारण के भितिहरवा आश्रम में 2 अक्टूबर को देश भर के युवाओं का जुटान होगा ।गांधी जयंती के मौके पर भाई जी संदेश यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। यात्रा के माध्यम से राज्य के 28 जिलों में जनसंपर्क स्थापित कर डॉ.एस एन सुब्बाराव उर्फ भाई जी के प्रमुख विचारो को प्रचारित प्रसारित किया जाएगा । यह यात्रा राष्ट्रीय एकता ,शांति, सद्भावना और युवा हित के लिए समर्पित होगा।उक्त विचार राष्ट्रीय युवा योजना के राष्ट्रीय सचिव डॉ. रण सिंह परमार ने संचालन समिति की बैठक में कही ।उन्होंने विस्तारपूर्वक यात्रा की पूरी तैयारी का जायजा लिया ।और अपने मुख्य विचार को रखा ।राष्ट्रीय युवा योजना नई दिल्ली के तत्वावधान में बिहार में भाई जी संदेश यात्रा के आयोजन को लेकर भाई जी संदेश यात्रा संचालन समिति की तैयारी बैठक मुजफ्फरपुर स्थित प्रयत्न कार्यालय के सभागार में किया गया।बताते चले कि भाई जी की द्वितीय पुण्य स्मृति में चंपारण के भितिहरवा आश्रम से गांधी जयंती के मौके पर भाई जी संदेश यात्रा प्रारंभ किया जाएगा।इस यात्रा में साइकिल के माध्यम से 30 साइकिल यात्री राज्य के 28 जिलों में भ्रमण कर भाई जी के संदेश को अधिक से अधिक लोगो के बीच प्रचारित प्रसारित करने का कार्य करेगे।ज्ञात हो कि राष्ट्रीय युवा योजना के कार्यालय सचिव धर्मेंद्र भाई की पहल पर बिहार के साथियों ने संदेश यात्रा करने की सहमति बनाई ।बैठक में सर्वप्रथम आगत अतिथियों का स्वागत प्रभात भाई ने जोरदार स्वागत भाषण के साथ किया।वही ओडिशा के मधु भाई ने युवा गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम की शुरुआत की ।यह बैठक यात्रा हेतु काफी सकारात्मक रहा जिसमें रूट चार्ट, साइकिल यात्रियों में शामिल होने वाले यात्रियों के ट्रेनिंग की व्यवस्था , यात्रा व्यय,यात्रा दल का ठहराव स्थल तथा यात्रा संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।साथ ही यात्रा के समापन के बाद पटना में तीन दिवसीय शिविर आयोजन को लेकर भी चर्चा की गई।

भाई जी संदेश यात्रा में जुटेंगे देश भर के युवा - रणसिंह परमार
इस बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय युवा योजना के राष्ट्रीय सचिव डॉ.रण सिंह परमार ने की। बापू की भूमि से प्रारंभ होने वाली भाई जी संदेश यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा होगी । संदेश यात्रा में 30 साइकिल यात्री शामिल रहेंगे जिसमें देश भर के अलग-अलग राज्यों के युवा साथी भी भाग लेंगे। यह यात्रा बिहार के 28 जिलों में जायेगी । और यात्रा के माध्यम से जन-जन के बीच डॉ. एस एन सुब्बाराव जी के पैगाम को प्रचारित प्रसारित किया जाएगा। साथ ही युवा हित की बात होगी । राष्ट्रीय युवा योजना से जुड़े वरिष्ठ साथियों ने बैठक में उपस्थित लोगो से यात्रा को सफल बनाने का आवाहन किया।वही इस मौके पर राष्ट्रीय युवा योजना के ट्रस्टी केरल से कराईल सुकुमारन जी, उड़ीसा से मधु भाई ,महाराष्ट्र से भारत की संतान के निदेशक नरेंद्र भाई ,राजस्थान से हनुमान भाई सहित राष्ट्रीय युवा योजना के ट्रस्टी गण सहित कार्यालय सचिव नई दिल्ली से धर्मेंद्र भाई उपस्थित हुए। बैठक में उपस्थित सभी ट्रस्टी ने भाई जी संदेश यात्रा की सफलता हेतु विस्तार पूर्वक गहन चिंतन मंथन करते हुए संदेश यात्रा के सफलता की कामना की। और कहा कि बिहार की भूमि पर होने वाली यह यात्रा पूरे देश में एक नजीर बनेगी।वही एनवाईपी के अनुभवी और वरिष्ठ साथियों ने साइकिल यात्रा संबंधी अपने अपने अनुभव को रखा ।
घर घर तक अधिक से अधिक युवाओं के बीच भाई जी के संदेश को पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा ।कार्यालय सचिव धर्मेंद्र भाई ने यात्रा संबंधी अपने विचार रखे ।वही नरेंद्र भाई ने महाराष्ट्र में किए गए भाई जी संदेश यात्रा के प्रमुख अनुभव को साझा किया।उन्होंने कहा कि संदेश यात्रा के क्रम में भारत की संतान नामक कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी ।बैठक में भाई जी संदेश यात्रा के यात्रा संयोजक अशोक भारत ने विस्तार पूर्वक यात्रा के मुख्य उद्देश्यों को रखा।और संपूर्ण बिहार में यात्रा संबंधी किए गए तैयारी को बैठक में प्रस्तुत किया।वही दीपक भाई ने बैठक के दूसरे सत्र में भाई जी संदेश यात्रा कार्यक्रम के संकलित कार्ययोजना के प्रस्ताव को पढ़कर उपस्थित लोगो को सुनाया ।जिसका सभी साथियों ने स्वागत किया ।बैठक में सर्वसम्मति से ये प्रस्ताव आया कि संदेश यात्रा शुरू होने के पूर्व साइकिल यात्रियों का नरकटियागंज में 30 सितंबर से लेकर 1 अक्टूबर तक अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा दो दिवसीय विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा ।साथ ही साइकल यात्रियों को पहचान पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। जिसपर सहमति बनी । राष्ट्रीय युवा योजना के सभी सम्मानित ट्रस्टी सदस्यो ने हर्ष व्यक्त करते हुए यात्रा के सफलता हेतु शुभकामना व्यक्त की।इस बैठक में राष्ट्रीय युवा योजना से जुड़े साथी पटना से सुनील सेवक,
मुकेश झा, केशव पांडे ,नालंदा से दीपक कुमार ,संजय प्रधान ,विक्रम जय नारायण निषाद ,रजनीश कुमार झा, सुनील सेवक ,रामबाबू, पटना से प्रदीप प्रियदर्शी , सतीश मिश्रा, राहुल कुमार, प्रोफेसर अरुण कुमार सिंह, शिवनाथ पासवान , समस्तीपुर से अखिलेश कुमार चौधरी ,आनंद कुमार, विनय कुमार प्रसाद ,सोनू सरकार, हरि नारायण सहित लोग मौजूद रहे। यात्री दल में 50 लोग शामिल रहेंगे । भाई जी संदेश यात्रा के वाहक युवा साथियों का पूरे बिहार के लोग सभी जिलों में दिल खोलकर स्वागत करेगे ।
बैठक में धन्यवाद ज्ञापन मुकेश चंद्र झा ने किया।
कार्यक्रम का समापन सर्व धर्मप्रार्थना के साथ किया गया ।
सभी लोगों ने देश की एकता और अखंडता को मजबूत करने का संकल्प लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments