Friday, September 20, 2024
Homeअस्पतालसवेरा कैंसर अस्पताल के पहल पर स्तन कैंसर संबंधित दो दिवसीय कार्यशाला...

सवेरा कैंसर अस्पताल के पहल पर स्तन कैंसर संबंधित दो दिवसीय कार्यशाला का समापन

सवेरा कैंसर अस्पताल के पहल पर पटना में पहली बार राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के नामचीन कैंसर सर्जन का दो दिवसीय कार्यशाला 18 एवं 19 मार्च को आयोजित की गई जिसका आज विधिवत समापन हो गया। एसोसिएशन ऑफ़ ब्रेस्ट सर्जन ऑफ़ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित आबसी मिडकोन २०२३ के दौरान जहां पहले दिन १८ मार्च को सवेरा कैंसर अस्पताल में नामचीन सर्जन की टीम ने १० जटिलतम मरीज़ों में ब्रेस्ट सर्जरी को निःशुल्क निष्पादित किया गया साथ ही “ओंकोप्लास्टी” विषय पर लाइव कार्यशाला का भी संचालन हुआ जिसमे कैंसर के क्षेत्र में नाम और काम कर रहे देश विदेश से आये लगभग ३०० चिकित्सक , मेडिकल छात्र एवं ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी से जुड़े दिग्गज शामिल हुए।

आज कार्यक्रम के अंतिम दिन वक्ताओं ने ब्रेस्ट कैंसर के क्षेत्र में अनकोप्लास्टी के महत्व पर विशेष परिचर्चा की। इस दौरान प्रतिभागियों ने पोस्टर प्रेजेंटेशन के ज़रिए इस रोग के रोकथाम, इलाज और कई अन्य उपायों को एक दूसरे के समक्ष साझा किया। आब्सी एवं सवेरा की ओर से तीन सबसे बेहतर पोस्टर का चयन कर प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया।

आज का दिन वीडियो प्रेजेंटेशन, पैनल डिस्कशन एवं पोस्टर प्रेजेंटेशन के नाम रहा जहां ख़ासकर युवा चिकित्सकों को टिप्स के साथ साथ देश विदेश से आये नामचीन कैंसर रोग विशेषज्ञों द्वारा स्तन कैंसर के क्षेत्र में विश्व भर में अपनाए जा रहे नवीनतम तकनीक के उपयोग, रिसर्च और जानकारियों को जानने- समझने का मौक़ा मिला। अंत में ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी एवं प्रदेश के वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डा वी पी सिंह ने कांफ्रेंस में आये हुए वरिष्ठ डॉक्टरों , युवा मेडिकल छात्रों का धन्यवाद दिया एवं आयोजन को सफल बनाने के लिए कांफ्रेंस के सहभागियों, मेडिकल कंपनियों के वरीय अधिकारियों का भी विशेष आभार जताया, एवं बताया की कैंसर से जंग को जीतने के लिए सबसे कारगर हथियार जनजागरण या जागरूकता है।

ज्ञातव्य हो कि इस महती आयोजन के सफल क्रियान्वयन के लिए सवेरा कैंसर अस्पताल के प्रबंध निदेशक सह वरीय कैंसर रोग विशेषज्ञ डा वी पी सिंह एवं वरीय कैंसर सर्जन डा एस सी सरकार का नेतृत्व एवं मार्गदर्शन रहा है ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments