Saturday, September 21, 2024
Homeकार्यक्रमराष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर किया गया वृक्षारोपण ।

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर किया गया वृक्षारोपण ।

गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज राजगीर में राष्‍ट्रीय सेवा योजना (NSS) के स्थापना दिवस पर किया गया पौधारोपण । इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अभ्यानंद सिन्हा ने कहा कि राष्‍ट्रीय सेवा योजना (NSS) देश के युवाओं में व्‍यक्‍तित्‍व विकास करने के लिए युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है। हर साल 24 सितंबर को मनाया जाता है। राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना 24 सितंबर, सन् 1969 ई. को की गई थी। इस संगठन की स्थापना की बात आजादी पूर्व से दिवगंत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समय से चल रही थी, जिसे अंतिम रूप 1969 ई. में दिया गया। उन्होंने बताया कि आज स्थापना दिवस पर महाविद्यालय के एनएसएस इकाई द्वारा पौधारोपण किया गया है ।

वहीं मौके पर उपस्थित एनएसएस की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ कामना ने बताया कि महाविद्यालय में पहली बार प्राचार्य महोदय के प्रयास से विश्विद्यालय से समन्वय स्थापित कर यहां एनएसएस की इकाई खोली गई ।आज महाविद्यालय में एनएसएस के स्थापना दिवस पर पौधरोपण किया गया । उन्होंने बताया कि वृक्षों का मानव जीवन में और पर्यावरण में संतुलन स्थापित करने में सबसे बड़ा योगदान है। इसके लिए समाज के सभी वर्ग के लोग अपने घर, गांवों, पंचायतों में पौधरोपण करें। डॉ कामना ने कहा कि इसी क्रम में आज महाविद्यालय में एन एस एस के स्थापना दिवस पर पौधारोपण किया चुकी एनएसएस का धेय्य ही है सेवा । साथ ही एनएसएस साक्षरता संबंधी कार्य, पर्यावरण सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य एवं सफाई आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीडि़त लोगों की सहायता आदि भी समय समय पर किया करती है ।

साथ ही डॉ कामना ने जागरूकता संगठन के द्वारा पौधा के सुरक्षा के लिए दान किये गए लोहे सुरक्षा घेरे के लिए डायरेक्ट डॉ धर्मेंद्र कुमार एवं समन्वयक रमेश पान को धन्यवाद दिया है एवं भूरी भूरी प्रसंशा की है । इस मौके पर डॉ हैदर ,डॉ शशि भूषण पांडे ,डॉ धीरेंद्र उपाध्याय , डॉ राजीव कुमार ,श्यामली कुमारी , अनुपम कुमार , राजीव कुमार ,राहुल उपाध्याय ,गौतम कुमार ,राजाराम रजक ,नीरो राजवंशी ,प्रमिला देवी ,विक्की कुमार ,मनोज कुमार ,कुंदन कुमार ,सुमित कुमार ,सूरज कुमार ,ब्यूटी कुमारी ,जन्मन्जय कुमार ,अनुज कुमार ,सुजीत कुमार आदि उपस्थित थे ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments