Saturday, September 21, 2024
Homeपॉलिटिक्सजिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा समाहरणालय स्थित सभागार हरदेव भवन...

जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा समाहरणालय स्थित सभागार हरदेव भवन में शिक्षा विभाग की समीक्षा की गई।

जिला पदाधिकारी ने कोविड -19 के समीक्षा के क्रम में पाया कि कर्मचारियों द्वारा टीका लिए जाने के प्रतिवेदन अद्यतन नहीं थे,इसे अद्यतन कराकर देने का निदेश दिया गया। शिक्षक नियोजन का अनुमंडल स्तर पर कराए गए जांच प्रतिवेदन के आलोक में संदिग्ध पाए गए अभ्यर्थियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का आदेश दिया गया। जिला पदाधिकारी ने योजनाओं के लंबित ए सी /डी सी को शीघ्र निष्पादित कर विभाग को भेजने का निदेश दिया। उन्होंने सभी उच्च विद्यालय में अवस्थित लैब का उपयोग बच्चों के बीच कराने तथा इसका फोटो उपलब्ध कराने का भी निदेश दिया। सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को प्रति माह 05-05 के0जी0बी भी का स्थलीय निरीक्षण कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के निदेश दिए गए।
जल जीवन हरियाली के तहत आच्छादित विद्यालयों का भौतिक जांच कर वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए जाने के कारण सहायक अभियंता का वेतन रोकने के आदेश दिए गए। जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह द्वारा समाहरणालय स्थित सभागार हरदेव भवन में शिक्षा विभाग की समीक्षा की गई।

जिले के 95 प्राथमिक एवम 26 माध्यमिक विद्यालयों के अतिक्रमित भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने हेतु जिला राजस्व पदाधिकारी को निदेश दिया गया। समीक्षा में पाया गया कि जिले के 288 माध्यमिक विद्यालयों में से 203 विद्यालयों में प्रबंध समिति का गठन हो चुका है।शेष विद्यालयों में अविलंब गठन करने का आदेश दिया गया। विद्यालयों के निरीक्षण में अच्छे एवम खराब पाए गए विद्यालयों के संबंध में अभियुक्त कॉलम में उल्लेख करने के निदेश दिए गए। जिला जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्यान्न भोजन द्वारा मध्यान्न् भोजन योजना अंतर्गत विद्यालयों का एच डी एफ सी बैंक में खाता खोलने में मैपिंग कार्य में बिलंब होने के कारण वेतन स्थगित किया गया। माध्यमिक /उच्च माध्यमिक विद्यालयों के अद्यतन स्थिति से संबंधित समर्पित प्रतिवेदन में त्रुटि पाए जाने के कारण जिला शिक्षा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछा गया। जिला पदाधिकारी ने सभी शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के द्वारा विद्यालय निरीक्षण के क्रम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष बल देने तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु आवश्यक योजना तैयार करने का निदेश दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments