Saturday, September 21, 2024
Homeपंचायत5 सूत्री मांगों को लेकर भारत की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिनिधिमंडल रहुई...

5 सूत्री मांगों को लेकर भारत की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिनिधिमंडल रहुई अंचलाधिकारी से मिले।

रहुई प्रखंड के शिवनंदन नगर के वासियों के उजाड़ने की साजिश को विफल करने हेतु भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल रहुई अंचलाधिकारी से मिला। प्रतिनिधिमंडल में जिला सचिव राज किशोर प्रसाद राज कमेटी के सदस्य सत्येंद्र कृष्णन एवं प्रखंड के अंचल मंत्री कॉमरेड सकलदेव प्रसाद यादव के नेतृत्व में 7 सदस्य शिष्टमंडल ने अंचलाधिकारी को 5 सूत्री मांगों का एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें शिवनंदन नगर के दलित निवासी जो 50 वर्षों से वहां रह रहे हैं उनको अतिक्रमण के नाम पर मुक्त करने का नोटिस को वापस लिया जाए।

जब तक इन दलितों, भूमिहीनों को अलग मकान बनाकर नहीं दिया जाता तब तक इनको वहां से नहीं हटाया जाय। शिवनंदन नगर सोंनसा पंचायत के लगभग 50 वर्षों से बसा हुआ है इन तमाम गरीबों के पास एक डिसमिल भी जमीन नहीं है। वहीं दूसरी तरफ l सामंती गरीब विरोधी ताकते हैं वे लोग सरकारी जमीन को अतिक्रमण कर सैकड़ों मकान(दो मंजिला) बनाए हुए हैं। उनको हटने के लिए कोई नहीं कहता है। प्रतिनिधिमंडल ने अंचलाधिकारी से मांग किया है कि वैसे तमाम लोग जो इस तरह के जमीन को अतिक्रमण किए हुए हैं उनको भी अतिक्रमण से मुक्त किया जाना चाहिए दूसरी ओर प्रतिनिधिमंडल ने यह भी बताया कि सैकड़ों लोग भूमिहीन है खुले आसमान के नीचे रह रहे हैं सरकारी कानून के मुताबिक उनको जमीन खरीद कर 3 डिसमिल दी जाए।

साथ ही साथ प्रतिनिधिमंडल ने यह भी बताया कि जिस का मुकाबला करते हुए ये लोग कहीं अलंग, तालाब, नाला के निकट अपने जीवन का निर्वहन कर रहे हैं एक दिन भी ऐसे लोग वहां निवास नहीं कर सकते हैं और वैसे जगह से भी जब आप हटा रहे हैं तो उनको जीने का कोई हक नहीं है वह मर ही जाना चाहेंगे आप हटाइए और लोग अपनी जान देकर इन तमाम बातों पर अंचलाधिकारी ने सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए कहा कि हम जब तक इन गरीबों को अलग भूमि का बंदोबस्ती नहीं कर देंगे तब तक उन्हें हम नहीं हटाएगें।

प्रतिनिधिमण्डल को रहुई अंचलाधिकारी द्वारा आश्वासन दिया गया, उसके बाद शिवनंदन नगर जाकर एक आमसभा भी किए जिसकी अध्यक्षता रामपदारथ पासवान ने किया मीटिंग में बिकी कुमार साकेत कुमार सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे उन्होंने संकल्प लिया की इस ऐतिहासिक जमीन से जो हमारे साथियों ने बलिदान देकर इसको बनाया है हम मर मिट सकते हैं जान दे सकते हैं लेकिन हमको इस जगह से हटने को चाहेगा तो हम उस को कुचल कर रख देंगे आम सभा को जिला मंत्री राजकिशोर प्रसाद अंचल मंत्री सकलदेव प्रसाद यादव एवं राज्य कमेटी के सदस्य सत्येंद्र कृष्णाम ने संबोधित किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments