Saturday, December 21, 2024
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बहुजन हितैसी समाज सुधारक रामस्वरूप वर्मा की 99 वीं जयंती पर विशेष :

देश के महान समाज सुधारक रामस्वरूप वर्मा सामाजिक क्रांति के जनक ही नहीं थे, वरन् वे बहुजन नवजागरण के अग्रदूत भी थे। वे आधुनिक सचेत मानव थे और नये भारत के ऐसे महान् व्यक्तित्व थे, जिन्होंने पूर्व एवं पश्चिम की विचारधारा का समन्वय कर सैकड़ो वर्षों से सोये हुए भारत को नये सोच के साथ जागृत किया। वे इस समाज एवं शताब्दी के ऐसे निर्माता थे, जिन्होंने उन सब बाधाओं को दूर किया, जो हमारी प्रगति के मार्ग में बाधक थीं। वे मानवतावाद के सच्चे पुजारी थे। उन्हें पुनर्जागरण व सुधारवाद मानववाद का महान प्रर्वतक कहा जाता है।
इसी सामाजिक बदलाव में उत्तर प्रदेश कानपुर के ग्राम गौरीकरन में कुर्मी जाति के एक किसान परिवार में 22 अगस्त 1923 को रामस्वरूप वर्मा का जन्म हुआ। चार भाइयों में सबसे छोटे थे रामस्वरूप वर्मा जी। उनके पिता का नाम वंशगोपाल और माता का नाम सुखिया था।

                        रामस्वरूप वर्मा की शिक्षा-दीक्षा और अर्जक संघ’ की स्थापना

अंग्रेजों से देश को मिली आजादी के बाद यहां की एक बड़ी आबादी अंधविश्वास एवं पाखंडवाद के गुलाम थी। इस गुलामी के कारण देश में वैज्ञानिक सोच पर जादू-टोना, तंत्र-मंत्र भारी पड़ रहा था और युवा वास्तविकता से हटकर अपनी राह से भटक रहे थे। रामस्वरूप वर्मा अपने वैज्ञानिक चिंतन से देश को अंधविश्वास से आजादी दिलाने के लिए एक नई मिशन की शुरुआत की। रामस्वरूप वर्मा का प्रारम्भिक शिक्षा गांव के पाठशाला में ही हुई थी। लेकिन उनकी आगे की शिक्षा कालपी और पुखरायां में हुई जहां से उन्होंने हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाएं उच्च श्रेणी में उत्तीर्ण की। माता-पिता अपने बेटे रामस्वरूप को उच्च शिक्षा ग्रहण करवाना चाहते थे। वे बचपन से ही पढ़ने में कुशाग्र बुद्धि के थे। उन्होंने 1949 के जमाने में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एम.ए. और आगरा विश्विद्यालय से एल.एल.बी. की डिग्री प्राप्त की, जब बहुजनों के लिए शिक्षा का दरवाजा बन्द था। किन्तु ब्रिटिश हुकूमत के कारण बहुजनों और महिलाओं की शिक्षा का रास्ता प्रशस्त हो रहा था जिसका लाभ रामस्वरूप वर्मा को मिला। उन्होंने उर्दू, अंग्रेजी, हिन्दी और संस्कृत भाषा की शिक्षा ग्रहण की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उनके सामने तीन विकल्प थे। पहला विकल्प प्रशासनिक सेवा में जाना, दूसरा वकालत करना तथा तीसरा विकल्प था राजनीति के द्वारा मूलनिवासी बहुजनों तथा देश की सेवा करना। रामस्वरूप वर्मा जी ने आई॰ए॰एस॰ की लिखित परीक्षा भी उर्त्तीण कर ली थी। किन्तु साक्षात्कार के पूर्व ही वे निर्णय ले चुके थे, कि प्रशासनिक सेवा में रहकर ऐशो आराम की जिन्दगी तो व्यतीत कर सकते हैं पर उन मनुवाद से आच्छादित मूलनिवासी बहुजन समाज में व्याप्त भाग्यवाद, पुर्नजन्म, अन्धविश्वास, पाखण्ड, चमत्कार जैसी धारणा से निजात नहीं दिला सकते। इसलिए सामाजिक चेतना और जागृति पैदा करने के लिए उन्होंने 1 जून 1968 को सामाजिक संगठन ‘अर्जक संघ’ की स्थापना की।

                       रामस्वरूप वर्मा द्वारा स्थापित अर्जक संघ का मूल कार्य

अर्जक संघ के अनुयायी सनातन विचारधारा के उलट जीवन में सिर्फ दो संस्कार ही मानते हैं- विवाह और मृत्यु संस्कार। शादी के लिए परंपरागत रस्में नहीं निभाई जातीं। लड़का-लड़की संघ की पहले से तय प्रतिज्ञा को दोहराते हैं और एक-दूसरे को वरमाला पहनाकर शादी के बंधन में बंध जाते हैं। मृत्यु के बाद अंतिम संस्कार मुखाग्नि या दफना-कर पूरा किया जाता है, लेकिन बाकी धार्मिक कर्मकांड इसमें नहीं होते। इसके 5 या 7 दिन बाद सिर्फ एक शोकसभा होती है। अर्जक संघ के मुताबिक, दरअसल हमारे हिंदू समाज में जन्म के आधार पर बहुत ही ज्यादा भेदभाव किया गया है। कोई पैदा होते ही ब्राह्मण, तो कोई वाल्मीकि होता है। ब्राह्मण समाज धर्मग्रंथों का सहारा लेकर सदियों से नीची जातियों का दमन करते आए हैं।         रामस्वरूप वर्मा ने मानव-मानव एक समान का नारा दिया था

राजनीतिक क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही रामस्वरूप वर्मा वंचित तबके को आडंबर वाले जातिगत व्यवस्था से बाहर निकालना चाहते थे। वे मानते थे कि भारतीय समाज के बड़े हिस्से के पिछड़ेपन का मूल कारण है—धर्म के नाम पर आडंबर। तरह-तरह के कर्मकांड और रूढ़ियां। शताब्दियों से दबे-कुचले समाज को पंडित और पुजारी तरह-तरह के बहाने बनाकर लूटते रहते थे। ‘अर्जक संघ’ के गठन का प्रमुख उद्देश्य लोगों को धर्म के नाम किए जा रहे छल-प्रपंच और पाखंड से मुक्ति दिलाना था। हालांकि यह कोई नई पहल नहीं थी। जाति मुक्ति के लिए पेशा-मुक्ति आंदोलन की शुरुआत 1930 से हो चुकी थी। आगे चलकर अलीगढ़, आगरा, कानपुर, उन्नाव, एटा, मेरठ जैसे जिले, जहां चमारों की संख्या काफी थी-उस आंदोलन का केंद्र बन गए। आंदोलन का नारा था-‘मानव-मानव एक समान’। उन दिनों गांवों में मृत पशु को उठाकर उनकी खाल निकालने का काम चमार जाति के लोग करते थे। जबकि चमार स्त्रियां नवजात के घर जाकर नारा(नाल) काटने का काम करती थीं। समाज के लिए दोनों ही काम बेहद आवश्यक थे। मगर उन्हें करने वालों को हेय दृष्टि से देखा जाता था। अछूत मानकर उनसे नफरत की जाती थी। डॉ. आंबेडकर की प्रेरणा से 1950-60 के दशक में उत्तर प्रदेश से ‘नारा-मवेशी आंदोलन’ का सूत्रपात हुआ था।

                  बहुजन नेता रामस्वरूप वर्मा की साहित्यिक रुचि और साहित्यिक सफर

समाज सुधारक रामस्वरूप वर्मा ने ‘अर्जक संघ’ की स्थापना के एक साल बाद 1 जून 1969 को ‘अर्जक’ अख़बार निकालकर बहुजन पत्रकारिता की आधारशिला रखी। हालाँकि यह पहली बहुजन पत्रकारिता नहीं थी, क्योंकि इससे पूर्व भी बहुजन पत्रकारिता को रेखांकित करने के प्रयास हो चुके थे, जिसमें चन्द्रिकाप्रसाद जिज्ञासु के सम्पादन में निकलने वाली पत्रिका ‘कलवार सन्देश’ भी थी। फिर भी वे सीमित प्रयास थे और मासिक थे। इसके विपरीत, ‘अर्जक’ साप्ताहिक था, जो सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन की दिशा में बहुजनों को ब्राह्मणवाद और पूंजीवाद के खिलाफ वही चेतना और वही प्रकाश दे रहा था, जिसके लिए बाबासाहेब डॉ. अंबेडकर ने इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी बनाई थी। अर्जक का अर्थ वही है, जो अंग्रेजी के ‘लेबर’ शब्द का है- श्रम करके अर्जन करने वाला। इसलिए कहना न होगा कि ‘अर्जक’ अखबार ने शीघ्र ही लोकप्रियता हासिल कर ली। अर्जक संघ मानववादी संस्कृति का विकास करने का काम करता है। इसका मकसद मानव में समता का विकास करना, ऊंच-नीच के भेदभाव को दूर करना और सबकी उन्नति के लिए काम करना है। संघ 14 मानवतावादी त्योहार मनाता है। इनमें गणतंत्र दिवस, अंबेडकर जयंती, बुद्ध जयंती, स्वतंत्रता दिवस के अलावा बिरसा मुंडा और पेरियार रामास्वामी की पुण्यतिथियां भी शामिल हैं। बहुजन नेता रामस्वरूप वर्मा में राजनैतिक चेतना का प्रादुर्भाव डॉ. अम्बेडकर के उस भाषण से हुआ, जिसे उन्होंने मद्रास के पार्क टाउन मैदान में 1944 में शिड्यूल्ड कास्ट फेडरेशन द्वारा आ त कार्यकर्ता सम्मेलन में दिया था।

                                 रामस्वरूप वर्मा की कालजयी कृतियाँ

रामस्वरूप वर्मा सिर्फ राजनेता नहीं थे, बल्कि एक उच्चकोटि के दार्शनिक, चिंतक और रचनाकार भी थे। उन्होंने कई महत्वपूर्ण पुस्तकों की रचना की है। क्रांति क्यों और कैसे, मानववाद बनाम ब्राह्मणवाद, मानववाद प्रश्नोत्तरी, ब्राह्मणवाद महिमा क्यों और कैसे, अछूतों की समस्या और समाधान, अंबेडकर साहित्य की जब्ती और बहाली, निरादर कैसे मिटे, शोषित समाज दल का सिद्धांत, अर्जक संघ का सिद्धांत, वैवाहिक कुरीतियां और आदर्श विवाह पद्धति, आत्मा पुनर्जन्म मिथ्या, मानव समता कैसे, मनुस्मृति राष्ट्र का कलंक आदि उनकी प्रमुख रचनाएं हैं जो अर्जक प्रकाशन से प्रकाशित हुई़ं। रामस्वरूप वर्मा की अधिकांश रचनाएं ब्राह्मणवाद के खिलाफ हैं। पुनर्जन्म, भाग्यवाद, जात-पात, ऊंच-नीच का भेदभाव और चमत्कार सभी ब्राह्मणवाद के पंचांग हैं जो जाने-अनजाने ईसाई, इस्लामी, बौद्ध आदि मानववादी संस्कृतियों में प्रकारांतर से स्थान पा गए हैं। वे मानववाद के प्रबल समर्थक थे। वे मानते थे कि मानववाद वह विचारधारा है जो मानव मात्र के लिए समता, सुख और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करती है।

                        डॉ. राममनोहर लोहिया के नेतृत्व में संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी में शामिल

अपनी पढ़ाई-लिखाई पूरी करते करते वर्मा जी समाजवादी विचारधारा के प्रभाव में आ गये थे और डॉ. लोहिया के नेतृत्व में संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी में शामिल हो गये। डॉ. राममनोहर लोहिया को अपनी पार्टी के लिए एक युवा विचारशील नेतृत्व मिल गया जिसकी तलाश उन्हें बहुत दिनों से थी। डॉ. लोहिया को वर्मा जी के व्यक्तित्व की सबसे महत्वपूर्ण बात यह लगी कि उनके पास एक विचारशील मन है, वे संवेदनशील हैं, उनके विचारों में मौलिकता है, इन सबसे बड़ी बात यह थी किसान परिवार का यह नौजवान प्रोफेसरी और प्रशासनिक रुतबे की नौकरी से मुंह मोड़ कर राजनीति को सामाजिक कर्म के रूप में स्वीकार कर रहा है । डॉ० लोहिया को वर्मा जी का जिन्दगी के प्रति एक फकीराना नजरिया और निस्वार्थी-ईमानदार तथा विचारशील व्यक्तित्व बहुत भाया और उनके सबसे विश्वसनीय वैचारिक मित्र बन गये क्योंकि वर्मा जी भी डा० लोहिया की तरह देश और समाज के लिए कबीर की तरह अपना घर फूंकने वाले राजनैतिक कबीर थे। वर्मा जी अपने छात्र जीवन में आजादी की लड़ाई के चश्मदीद गवाह रहे पर उसमें हिस्सेदारी न कर पाने का मलाल उनके मन में था इसीलिए भारतीय प्रशासनिक सेवा की रुतबेदार नौकरी को लात मार कर राजनीति को देश सेवा का माध्यम चुना और राजनीति भी सिद्धान्तों और मूल्यों की।       रामस्वरूप वर्मा का राजनैतिक यात्रा

रामस्वरूप वर्मा जी पढ़ाई के बाद सीधे राजनीति में आने पर परिवार ने कभी आपत्ति नहीं की बल्कि हर सम्भव उन्हें प्रोत्साहन और सहयोग दिया। उन्होंने उत्तर प्रदेश विधान सभा के लिए पहला चुनाव 1952 में भोगनीपुर चुनाव क्षेत्र से एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रामस्वरूप गुप्ता के विरुद्ध लड़ा और महज चार हजार मतों से वे हारे पर 1957 के चुनाव में उन्होंने रामस्वरूप गुप्ता को पराजित किया था। पुनः वे 1957 में सोशलिस्ट पार्टी से भोगनीपुर विधानसभा क्षेत्र उत्तर प्रदेश विधान सभा के सद्स्य चुने गये, उस समय उनकी उम्र मात्र 34 वर्ष की थी। 1967 में संयुक्त सोशलिस्ट पर्टी से, 1969 में निर्दलीय, 1980, 1989 में शोषित समाजदल से उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य चुने गये। 1991 में छठी बार शोषित समाजदल से विधान सभा के सदस्य निर्वाचित हुए। जनान्दोलनों में भाग लेते हुए वर्मा जी 1955, 1957, 1958, 1960, 1964, 1969, और 1976 में 188 आई०पी०सी० की धारा 3 स्पेशल एक्ट धारा 144 डी०आई०आर० आदि के अन्तर्गत जिला जेल कानपुर, बांदा, उन्नाव, लखनऊ तथा तिहाड़ जेल दिल्ली में राजनैतिक बन्दी के रूप में सजाएं भोगीं। वर्मा जी ने 1967-68 में उत्तर प्रदेश की संविद सरकार में वित्तमंत्री के रूप में 20 करोड़ के लाभ का बजट पेश कर पूरे आर्थिक जगत को अचम्भे में डाल दिया। बेशक संविद सरकार की यह बहुत बड़ी उपलब्धि थी। कहा जाता है कि एक बार सरकार घाटे में आने के बाद फायदे में नहीं लाया जा सकता है, अधिक से अधिक राजकोषीय घाटा कम किया जा सकता है। दुनिया के आर्थिक इतिहास में यह एक अजूबी घटना थी जिसके लिए विश्व मीडीया ने वर्मा जी से साक्षात्कार कर इसका रहस्य जानना चाहा। संक्षिप्त जबाब में तो उन्होंने यही कहा कि किसान से अच्छा अर्थशास्त्री और कुशल प्रशासक कोई नहीं हो सकता क्योंकि लाभ-हानि के नाम पर लोग अपना व्यवसाय बदलते रहते हैं पर किसान सूखा-बाढ़ झेलते हुए भी किसानी करना नहीं छोडता। वर्मा जी भले ही डिग्रीधारी अर्थशास्त्री नहीं थे पर किसान के बेटे होने का गौरव उन्हें प्राप्त था। बाबजूद इसके कि वर्मा जी ने कृषि, सिंचाई, शिक्षा, चिकित्सा, सार्वजनिक निर्माण जैसे तमाम महत्वपूर्ण विभागों को गत वर्ष से डेढ़ गुना अधिक बजट आवंटित किया तथा कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में वृद्धि करते हुए फायदे का बजट पेश किया था।                                  रामस्वरूप वर्मा का निधन

यह इस देश का दुर्भाग्य है कि इतना मौलिक विचारक और बहुजन नेता अधिक दिन जीवित नहीं रह सके, लेकिन इससे भी बड़ा दुर्भाग्य यह है कि समाज को इतने क्रांतिकारी विचार देने वाले वर्मा को भारत में लगभग पूरी तरह से भुला दिया गया। रामस्वरूप वर्मा ने कभी भी सिद्धांतों से समझौता नहीं किया। उनकी दिलचस्पी राजनीति से अधिक सामाजिक परिवर्तन में थी। वह वैज्ञानिक चेतना पर जोर देते थे, उनका निधन 19 अगस्त, 1998 को लखनऊ में हुआ था। एक ऐसे वक्त में जब अंधविश्वास और सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ाई में सिर्फ अतिवादियों से ही नहीं पूंजीवादी व्यवस्था से भी लड़ना है तो राम स्वरूप वर्मा के वैज्ञानिक, तर्कयुक्त और पाखंड से दूर विचार उपयोगी साबित हो सकते हैं।
भारत में तेजी से आर्थिक और राजनीतिक बदलाव हो रहे हैं। जब आर्थिक और राजनीतिक बदलाव होते हैं तो उसका सीधा असर समाज पर पड़ता है और ऐसे में सामाजिक संरचनाएं टूटती हैं। संरचनाओं के टूटने का असर लोगों की मानसिकता पर गहरा पड़ता है। तय है इससे हर उम्र और हर तबके के लोगों पर प्रभाव पड़ता है। लेकिन क्या जो सामाजिक बदलाव हो रहा, वो सही है? जिन हालात में हम रह रहे हैं क्या उससे हम संतुष्ट हैं? क्या समाज के हर तबके तक वो सारी चीज़े पहुंच रही हैं जिसकी उन्हें उम्मीद है? इन सारे सवालों से जूझना ज़रूरी है और गंभीरता से सोचना ज़रूरी है। मानवता के लिए किये गये उनके कार्यों के लिए भारत उनका ऋणी रहेगा। रामस्वरूप वर्मा इस शताब्दी के महान् पथ निर्माता हैं। उन्होंने अंधविश्वास, आडम्बर जैसी भारी बाधाओं को हटाया है, जो हमारी प्रगति को रोकती हैं। उन्होंने हमको मानवता के विश्वव्यापी सहयोग के वर्तमान युग में प्रवेश कराया है।

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