Thursday, September 19, 2024
Homeगांव की समस्यास्कूल बना जलाशय,नालंदा में शिक्षा व्यवस्था की पोल खुली

स्कूल बना जलाशय,नालंदा में शिक्षा व्यवस्था की पोल खुली

झमाझम बारिश ने मुख्यमंत्री के कर्मभूमि के अंबा पंचायत उत्क्रमित मध्य विद्यालय देवपुरा में बच्चे जल जमाव के बीच पढ़ कर दिखे।

स्कूल बना जलाशय,नालंदा में शिक्षा व्यवस्था की पोल खुली  स्कूल बना जलाशय,नालंदा में शिक्षा व्यवस्था की पोल खुली

दरअसल उत्क्रमित मध्य विद्यालय देकपुरा में 400 बच्चे पढ़ाई करते है। यह सभी बच्चे बरसात के बीच जलजमाव के बीच ही पढ़ने को मजबूर है। मानसून के दस्तक देते ही नालंदा जिले में लगातार बुधवार को ही सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश होती रही। इस बारिश के कारण उत्क्रमित मध्य विद्यालय देकपूरा के कई क्लासों में बरसात का पानी घुस जाता है। इस स्कूल में पढ़ रही छात्र-छात्राओं ने बताया कि हर साल इसी तरह से बरसात के वक्त इस स्कूल भवन में बरसात का पानी जमा हो जाता है। हम लोग इसी जल जमाव के बीच डर के साए में पढ़ाई करते हैं।

स्कूल बना जलाशय,नालंदा में शिक्षा व्यवस्था की पोल खुली  स्कूल बना जलाशय,नालंदा में शिक्षा व्यवस्था की पोल खुली

बच्चों ने बताया कि स्कूल के चारों तरफ खेत है जिसके कारण जब बारिश होती है तो बरसात का पानी के साथ-साथ जहरीले जीव जंतु भी क्लास के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। बच्चे भगवान भरोसे ही बरसात के वक्त किसी तरह से अपनी पढ़ाई करते हैं। वही इस स्कूल के प्रिंसिपल धर्मवीर प्रसाद ने बताया कि स्कूल की जर्जर हालत के बारे में जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों को लिखित आवेदन देकर पूरी जानकारी दी गई है। बावजूद उनकी गहरी नींद इस जर्जर स्थिति के ऊपर नहीं खुलता है। यह तस्वीर शिक्षा व्यवस्था की विकास को अच्छी तरह से दिखाता है कि नालंदा जिले में शिक्षा व्यवस्था कितनी चुस्त दुरुस्त है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments