Saturday, September 21, 2024
Homeपर्यटननेचर सफारी जाने वाली सड़क धँसी,जरासंध अखाड़ा के पास जलजमाव,वन एवं पर्यावरण...

नेचर सफारी जाने वाली सड़क धँसी,जरासंध अखाड़ा के पास जलजमाव,वन एवं पर्यावरण विभाग तेजी से करा रहा मरम्मती कार्य

चक्रवाती तूफान गुलाब के असर से पिछले तीन दिन से हो रही लगातार बारिश ने पर्यटन नगरी राजगीर के नेचर सफारी जाने वाली मार्ग को जहां-तहां ध्वस्त कर दिया है।नतीजतन शनिवार को नेचर सफारी जाने वाले मार्ग से पर्यटकों को नेचर सफारी तक ले जाना संभव नहीं हो सका । शनिवार की सुबह सोन भंडार से लेकर नेचर सफारी के रास्ते मे अनेकों जगहों पर सड़क के धँसने और मिट्टी युक्त सड़क के दलदल में तब्दील होने के कारण सोन भंडार से नेचर सफारी तक जाने वाली सड़क पर पर्यटक वाहन का चलना असंभव प्रतीत हुआ।सुबह दस बजे तक नेचर सफारी जाने में असमंजस का माहौल था क्योंकि सोन भंडार से लेकर नेचर सफारी मार्ग में सड़कों के धंसने और दलदल में तब्दील होने की खबर आ रही थी।वन एवँ पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के द्वारा नेचर सफारी मार्ग में सड़क के निरीक्षण किये जाने की भी सूचना प्राप्त हुई है।वही दोपहर में जेसीबी से अनेक जगहों पर मरम्मती कार्य भी तेजी से कराया जा रहा है। सड़क मार्ग में बने गढे में पत्थर डालकर चलने युक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

नेचर सफारी जाने वाली सड़क धँसी,जरासंध अखाड़ा के पास जलजमाव,वन एवं पर्यावरण विभाग तेजी से करा रहा मरम्मती कार्य  नेचर सफारी जाने वाली सड़क धँसी,जरासंध अखाड़ा के पास जलजमाव,वन एवं पर्यावरण विभाग तेजी से करा रहा मरम्मती कार्य

भारी बारिश के बाद जंगल का पानी सड़को पर आ जाने के कारण नेचर सफारी मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो गया जिस कारण पर्यटक शनिवार को नेचर सफारी का आनंद नही ले सके।कुछ बाहर से आये पर्यटक पैदल शनिवार को जरासंध अखाड़ा तक भी गए। जरासंध अखाड़ा के पास भी दो से तीन फीट पानी सड़को पर जमा रहा। गया।इस कारण नेचर सफारी शनिवार और रविवार को पूरी तरह बंद रहा। हालांकि शनिवार और रविवार की सुबह से ही पर्यटक सोन भंडार के पास पहुंचना शुरू कर दिए थे। इधर मृग विहार और सोनभंडार के बीच छिलका पर भी एक फीट ऊंचा पानी सड़क पर क्रॉस कर रहा था फिर भी पर्यटक स्वर्ण भंडार के पास एकत्रित हो रहे थे।वन एवं पर्यावरण विभाग के सूत्रों के अनुसार जरासंध अखाड़ा से लेकर नेचर सफारी जोन में कई स्थानों पर सड़क धंस गई है और जहां तहां बड़े-बड़े गड्ढे बन गए जिस कारण पर्यटक वाहन का नेचर सफारी तक जाना संभव नहीं था। सड़क मरम्मती का कार्य भी तेजी से चल रहा है, अगर बारिश ने थोड़ी रुककर राहत दे दी तो मंगलवार को यह मार्ग चालू हो जाने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments