Saturday, September 21, 2024
Homeब्रेकिंग न्यूज़बिहार शरीफ में अनुठी शादी के साक्षी बने लोग; बौद्ध रीति-रिवाज से...

बिहार शरीफ में अनुठी शादी के साक्षी बने लोग; बौद्ध रीति-रिवाज से की शादी

देररात्रि बिहार शरीफ छोटी पहाड़ी के मिलन मंडप मैरिज हॉल में एक अनोखा विवाह समारोह देखने को मिला, जिसमें वर-वधु ने सभी आडम्बरों को तोड़ते हुए संविधान की शपथ लेकर विवाह के बंधन में बंधे। यह विवाह मगध कॉलनी,छोटी पहाड़ी बिहारशरीफ निवासी बामसेफ नालंदा के जिला उपाध्यक्ष शिक्षक राजेश कुमार रमन तथा सेवानिवृत मत्स्य प्रसार पदाधिकारी व समाजसेवी मूलनिवासी शिवबालक पासवान की सुपौत्री आयुष्मति रजनीगंधा की शादी एकंगर सराय धुरगाँव नालंदा के निवासी श्री चंद्र भूषण पासवान के सुपुत्र चिरंजीवी सागर पासवान के साथ बौद्ध परंपरा से वर-वधु ने एक-दूसरे को माला पहना कर शादी की। यह शादी दुनिया की सारी पंरपरा छोड़कर साधारण तरीके से संविधान की शपथ लेकर शादी की और आज दोनों ने उस पल को बखूबी निभाया और एक-दूजे के हो गए। चिरंजीवी सागर पासवान के पिता चंद्र भूषण पासवान गांव में किसानी से जुड़े हुए है।

वर सागर पासवान जी ने बताया कि बाबा साहब के संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत हमें अधिकार मिला है कि लड़का-लड़की अपनी पसंद से शादी कर सकते है। उसी संविधान की बदोलत हमने यह विवाह किया है। हमने शादी में मनुवादी का कोई रीति-रिवाज का पालन नहीं किया। सिर्फ सबसे बड़े ग्रंथ संविधान जिसने हमें अधिकार दिया, उसी की शपथ लेते हुए आज विवाह के एक पवित्र रिश्ते में बंधे हैं, और अपने बड़े-बुजुर्गों से आशीर्वाद प्राप्त किया। वर्तमान में वर सागर पासवान जी मध निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग में सरकारी पद पर कार्यरत हैं, साथ ही साथ बामसेफ के एक कुशल कार्यकर्ता भी हैं। जबकि वधु आयुष्मति रजनीगंधा शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त की हुई है।

साथ ही सामाजिक कार्य करते हुए डॉ. अंबेडकर के विचारों को आगे बढानें में लगी हुई है। वर सागर पासवान जी ने बताया कि साफ-सुथरी और आडम्बर मुक्त शादी करके बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। युवाओं को मेरी और से यही संदेश है कि जो शादियों में कई परंपराएं होती है जिनमें लोग उलझ जाते है कई बार विवादित स्थिति बन जाती है इसलिए हमने यह शादी बौद्ध रीति-रिवाज से की है। शादियों में लोग डीजे, बैंड, खाने में लाखों रुपए लगाते है। उस पैसे को शिक्षा में लगाए तो खर्च काफी कम होगा। विवाह संपन्न होने के बाद नवविवाहित जोड़े को उपहार और भारत के संविधान की एक प्रति भेंट की गई। इस पल के कई लोग साक्षी बने।

इस दौरान वर-वधु को बामसेफ नालंदा के मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता राकेश बिहारी शर्मा, राष्ट्रीय शायर नवनीत कृष्ण, धीरज कुमार, रामसागर राम, बामसेफ के राज्य परिषद् सदस्य व नालंदा जिला प्रभारी डॉ. राजीव रंजन, बामसेफ के जिला सचिव मो. जाहिद हुसैन, कार्यालय सचिव श्यामनन्दन चौहान, कोषाध्यक्ष रमेश पासवान, मू. सरदार वीर सिंह, मू. वीरेंद्र प्रसाद, मू. रंजीत कुमार, उमेश प्रसाद, सरदार वीर सिंह, संजय कुमार राही, धनंजय कुमार, साहेब पासवान जी, सत्येन्द्र रजक, अरुण कुमार पासवान, मुकेश कुमार विद्यार्थी, विजय कुमार पासवान, विनोद पासवान (मुखिया) सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी वर-वधु को आशीर्वाद दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments