Sunday, September 22, 2024
Homeकार्यक्रमस्वतंत्रता दिवस के पूर्व से ही नालंदा जिले में देशभक्ति कार्यक्रमों का...

स्वतंत्रता दिवस के पूर्व से ही नालंदा जिले में देशभक्ति कार्यक्रमों का आयोजन

देश की 75वीं आजादी दिवस पूरे भारत में सबसे खास हो गया है। देशभक्ति के रंगो में पूरा भारत रंग चुका है। ठीक स्वतंत्रता दिवस के एक सप्ताह पूर्व से ही नालंदा जिले में देशभक्ति कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी दौरान शनिवार को पावापुरी स्थित तीर्थकर महावीर विद्या मंदिर स्कूल के प्रांगण में नालंदा सहोदया क्लस्टर के द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के शुभ अवसर पर एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि जगदीश बर्मन ( क्षेत्रीय अधिकारी, सीबीएसई पटना ), सज्जन कुमार (सहायक सचिव, सीबीएसई पटना), अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह, सचिव आशीष रंजन, कोषाध्यक्ष कौशल किशोर, समन्वयक टी टी जोसेफ एवं विरायतन की साध्वी माता द्वारा के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

उसके बाद नालंदा सहोदया क्लस्टर के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कार्यक्रम में आए सभी गणमान्य अथितियों व स्कूली बच्चों का स्वागत किया। अरविन्द कुमार सिंह ने कहा कि देश पर कुर्बान हो जाने वाले शहीदों के कारण ही हम आज आजादी की खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। हम सभी का कर्तव्य है कि शहीदों को न भूलें और बच्चों व युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित करें।

और फिर एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम को अपनी सुरीली आवाज से “भारत का रहने वाला हूं भारत की बात सुनाता हूं” गाने से कार्यक्रम को आगे बढ़ाया उसके बाद कार्यक्रम में जिले भर के स्कूलों के छात्र छात्राओं ने देशभक्ति भरी गीत, संगीत नृत्य व नाटक की प्रस्तुति कर हमारे देश के आज़ादी में अहम भूमिका निभाने वाले वीर शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित किया।

जिसमें जिले के नालंदा विद्या मंदिर स्कूल, साबरमती ज्ञान निकेतन, संत जोसेफ एकेडमी, जेपी इंटरनेशनल स्कूल, आरपीएस स्कूल कचहरी, सीता सरण मेमोरियल स्कूल, मदर टेरेसा हाई स्कूल, सदर आलम मेमोरियल स्कूल, विद्या ज्योति स्कूल, संत पॉल इंग्लिश स्कूल, तीर्थकर महावीर विद्या मंदिर, आरपीएस मकनपुर, संत मैरी स्कूल, डैफोडिल पब्लिक स्कूल, मानस भूमि सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कैंब्रिज स्कूल, विकास इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, रोज़मेरी लैंड स्कूल के बच्चो ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर कार्यक्रम में आए अथितियो को देशभक्ति के रंगो में रंग दिया।कार्यक्रम में पटना व दिल्ली के कई जाने माने किताबों के प्रकाशक भी शामिल हुए साथ ही जिले भर के स्कूलों के निर्देशक, प्राचार्य, शिक्षक, अभिभावक व छात्र छात्राएं शामिल हुए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments