Friday, September 20, 2024
Homeकार्यक्रमपेड़ नही तो जीवन नही नारों के साथ नालंदा में निकली रैली

पेड़ नही तो जीवन नही नारों के साथ नालंदा में निकली रैली

विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर एनसीसी एवं सृजन के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली गई। 38 बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल राजीब बंसल के निर्देशानुसार यह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
रैली का विधिवत उदघाटन एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट राकेश पांडे एवं राजगीर , सिलाव व नालन्दा नगर पंचायत के ब्रांड एंबेसडर लोक गायक भैया अजीत के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रैली उत्क्रमित मध्य विद्यालय विद्यापीठ नालंदा मोड़ से शुरू होकर नालंदा मोड़, क़पाटिया मोड़, नालंदा खंडहर से होते हुए बड़गांव तालाब पहुंचा। जहां पहले जागरूकता सभा की गई।

पेड़ नही तो जीवन नही नारों के साथ नालंदा में निकली रैली  पेड़ नही तो जीवन नही नारों के साथ नालंदा में निकली रैली

सभा को संबोधित करते हुए एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट राकेश पांडे ने कहा कि एनसीसी की ओर से हर साल पृथ्वी दिवस के अवसर पर रैली, श्रमदान आदि कार्यक्रम एनसीसी के द्वारा किया जाता रहा है। आज इस बार एक साथ दो दो कार्यक्रम कर रहे हैं । माननीय प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छता कार्यक्रम के तहत ही पुनीत सागर अभियान चलाये जा रहे हैं। एवं आज विश्व पृथ्वी दिवस पर श्रमदान के माध्यम से सृजन के कार्यकर्ता एवं कलाकार एनसीसी के कैडेटों के द्वारा बड़गांव तलाब परिसर की साफ सफाई की । रैली का नेतृत्व कर रहे ब्रांड एम्बेसडर भैया अजीत ने कहा कि इस पृथ्वी दिवस के अवसर पर हमें पृथ्वी को बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगानी चाहिए। पृथ्वी की श्रृंगार है पेड़ , पृथ्वी का अंग है। पेड़ को काटकर पृथ्वी को अपंग नहीं बनाना चाहिए। उन्होंपेड़ नही तो जीवन नही नारों के साथ नालंदा में निकली रैली  ने कहा कि अप्रैल का महीना है सुबह के 8:00 बजे हैं और धूप तेज है और गर्मी की एहसास हो रही है।

इसका मुख्य कारण पेड़ की कटाई, जंगल की सफाई है। अगर जंगल की कटाई इसी तरह होता रहा तो अपने बच्चों को एक बोतल पानी के साथ-साथ एक बोतल ऑक्सीजन को भी देना पड़ेगा। इस पर हम सभी को विचार करना होगा। इस रैली में एनसीसी कैडेट एवं सृजन के कार्यकर्ता व कलाकारों के द्वारा अनेक श्लोगन एवम नारे के द्वारा लोगों को जागरूक किया गया । इस रैली में सृजन के महासचिव पृथिविराज, अरविंद कुमार, शिक्षक नवीन कुमार, नायब सूबेदार करनैल सिंह,हवलदार संतोष कुमार,नगर पंचायत नालंदा के सफाई कर्मी के साथ साथ सैकड़ों एनसीसी कैडेट एवम सृजन के कलाकारों ने भाग लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments