Wednesday, September 18, 2024
Homeकार्यक्रमनालंदा कॉलेज में सिविल सेवा परीक्षा के लिए करियर काउंसलिंग आयोजित

नालंदा कॉलेज में सिविल सेवा परीक्षा के लिए करियर काउंसलिंग आयोजित

 

नालंदा कॉलेज में प्रयास आईएएस एकेडमी के सहयोग से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। बिहार में लगभग सभी छात्रों की पहली पसंद यूपीएससी एवं बीपीएससी परीक्षा को पास करना होता है इसलिए नालंदा कॉलेज का स्टूडेंट काउंसलिंग सेल एवं आईक्यूएसी ने इस कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला की शुरुआत में प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक डॉ शशांक शेखर झा ने कॉलेज में चल रहे केंद्र से सफलता पाये छात्रों के बारे में बताया एवं कहा कि कॉलेज हर स्तर पर प्रतियोगिता में सफलता पाने के लिए सहयोग प्रदान करता है।नालंदा कॉलेज में सिविल सेवा परीक्षा के लिए करियर काउंसलिंग आयोजित

स्वागत भाषण करते हुए आईक्यूएसी के समन्वयक डॉ बिनीत लाल ने प्रयास टीम का आभार जताया एवं कहा कि सिविल सेवा भारत के लोगों के लिए राष्ट्रीय रुचि है जिसे सभी लोग करना तो चाहते हैं पर कैसे करना है इसको लेकर भ्रमित रहते हैं इसलिए इस तरह के करियर काउंसलिंग से छात्रों को इसकी तैयारी में आसानी होगी। उन्होंने परीक्षा में सफलता के लिए निरंतरता, ईमानदार प्रयास एवं धैर्य को ज़रूरी बताया। प्राचार्य डॉ राम कृष्ण परमहंस ने विशेषज्ञ टीम को धन्यवाद देते हुए कहा कि कॉलेज में क्लास करने से विषय की गहरी जानकारी तो होती है लेकिन प्रतियोगिता के लिये सही एवं सटीक मार्गदर्शन भी जरुरी होता है इसलिए विशेषज्ञों ने आज आकर परीक्षा से संबंधित विभिन्न आयामों पर चर्चा किया।

नालंदा कॉलेज में सिविल सेवा परीक्षा के लिए करियर काउंसलिंग आयोजित

सार्थ मीडिया के रजनीकांत ने कहा कि किसी की भी सफलता में उसके मेंटर का अहम योगदान होता है इसलिए अपने संस्थान का चुनाव सोच समझकर करना चाहिए जिससे गोल प्राप्त करने में भटकाव ना हो। प्रयास एकेडमी के तरफ़ से मोटिवेटिर जॉन अल्बर्ट ने सिविल सेवा के लिए बिहार से पलायन कर रहे छात्रों के लिए अच्छा प्लेटफार्म उपलब्ध होने की बात कही तो अकादमिक निदेशक मुकेश सहाय ने परीक्षा के तीनों चरणों के बारे में विस्तार से बताया। प्रयास टीम के विषय विशेषज्ञ सत्यम कुमार, डीके उपाध्याय एवं सिद्धार्थ डागर ने भी छात्रों के साथ संवाद किया। छात्रों ने परीक्षा से संबंधित कई सवाल भी किए जिसका उत्तर निदेशक मुकेश सहाय ने दिया। कार्यक्रम का मंच संचालन भूगोल विभाग की डॉ प्रीति ने किया तो वहीं धन्यवाद ज्ञापन डॉ श्रवण कुमार ने किया। इस अवसर पर दर्शनशास्त्र विभाग से डॉ प्रभास कुमार, हिन्दी विभाग से डॉ प्रशांत कुमार, राजनीति विज्ञान विभाग के डॉ जगमोहन कुमार एवं डॉ राहुल कुमार, प्राचीन इतिहास से डॉ संजीत कुमार, इतिहास विभाग से डॉ मो. इकबाल, भूगोल विभाग के डॉ अनिल अकेला ने भी शिरकत की।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments