Saturday, September 21, 2024
Homeब्रेकिंग न्यूज़विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर जागरूकता कार्यक्रम

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर जागरूकता कार्यक्रम

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर जागरूकता कार्यक्रम

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर जागरूकता कार्यक्रम

प्रकृति का संरक्षण हम सभी का दायित्व- जीपीएसविएस

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस 28 जुलाई के मौके पर घोघरडीहा प्रखंड स्वराज्य विकास संघ (जीपीएसविएस) के तत्वावधान मे कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हरनौत में विद्यार्थियों के बीच जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की गई ।अतिथि के रूप में जीपीएसविएस की ओर से पर्यावरण स्वास्थ्य सहेली (पीएसएस ) मोनी कुमारी उपस्थित हुई ।आगत अतिथियों का स्वागत छात्रा निशु कुमारी और सीमा कुमारी ने वेलकम सॉन्ग प्रस्तुत कर किया ।
वही विद्यालय की वार्डेन प्रतिमा कुमारी ने कहा कि विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन की संरक्षण जरूरी है।
साथ ही पर्यावरण संरक्षण हम सभी का दायित्व है ।उन्होंने जीपीएसविएस संस्था के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की ।वही इस मौके पर जीपीएसविएस की ओर से उपस्थित पर्यावरण स्वास्थ्य सहेली (पीएसएस) मोनी कुमारी ने बताया कि
प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य विश्व को स्वस्थ रखने के लिए पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करना है। जल जंगल और जमीन इन तीन तत्वों के बिना प्रकृति अधूरी है । उन्होंने
पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि
पर्यावरण संरक्षण हेतु पानी को बचाएं ,ध्वनि प्रदूषण सीमित करें, प्लास्टिक का उपयोग न करें, ज्यादा से ज्यादा पैदल चले , प्रकृति से धनात्मक संबंध रखने वाली तकनीक का उपयोग करें, बिजली बचाएं। डिब्बा बंद पदार्थों का कम से कम इस्तेमाल करें ।
अंत में उपस्थित सभी छात्राओं ने प्रकृति संरक्षण और
प्रकृति से प्रेम करने का संकल्प लिया ।इस मौके पर भाषा शिक्षिका कुमारी मोनिका ने भी प्रकृति संरक्षण पर प्रकाश डाला।वही कार्यक्रम में संगीता जानवी ,पायल लक्ष्मी ,निभा कुमारी ने पर्यावरण संरक्षण पर प्रकाश डाला ।
इस मौके पर 99 छात्राएं शामिल रही ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments