Saturday, September 21, 2024
Homeकार्यक्रमरक्षाबंधन के अवसर पर पेड़ों को रक्षा सूत्र बांधा एवं उसकी सुरक्षा...

रक्षाबंधन के अवसर पर पेड़ों को रक्षा सूत्र बांधा एवं उसकी सुरक्षा का प्रण लिया

राजकीय डिग्री महाविद्यालय, राजगीर की एन. एस. एस. इकाई के द्वारा रक्षाबंधन के अवसर पर महाविद्यालय परिसर में लगें पेड़ों को रक्षा सूत्र बांधा गया एवं उसकी सुरक्षा का प्रण लिया गया । मौके पर उपस्थित एन. एस. एस.की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ कामना ने कहा कि पेड़ो से हमारा दैनिक जीवन का रिश्ता है,इसे बचाने के लिए रक्षा सूत्र आंदोलन एक बेहतर विकल्प है और रिश्ते भाई जैसा पवित्र जो हमारी सुरक्षा का प्रतीक है ।हम सभी ने पेड़ो को भाई मान कर रक्षा सूत्र बांधा और एक दूसरे के सुरक्षा का संकल्प लिया । वहीं महाविद्यालय के आईक्यूएसी सेल के कॉर्डिनेटर डॉ राहुल प्रसाद ने कहा कि पेड़ पौधों के प्रति जितना पुस्तकों में पढ़ाया जाता है।

रक्षाबंधन के अवसर पर पेड़ों को रक्षा सूत्र बांधा एवं उसकी सुरक्षा का प्रण लिया  रक्षाबंधन के अवसर पर पेड़ों को रक्षा सूत्र बांधा एवं उसकी सुरक्षा का प्रण लिया

यदि प्रैक्टिकल रूप में पेड़ पौधों के साथ रिश्तेदारी बना के रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए रक्षाबंधन के अवसर पर पेड़ों को बचाने की मुहिम वर्षों से आगे बढ़ रही है। स्कूल के विद्यार्थी पौधा रोपण करते हैं। उन पौधों पर बड़े उत्साह के साथ राखी बांधकर दिल में एहसास और अनुभव कर सकते हैं कि जंगल उन्हें हर रोज जो जीवन दे रहा है। उसे बचा के रखना बहुत आवश्यक है। वहीं महाविद्यालय के लाईब्रेरी इंचार्ज डॉ शारदा ने कहा कि वृक्षों के समुचित देखभाल करना हम सबों का दायित्व है, इसकी रक्षा हेतु हम सब रक्षाबंधन त्यौहार के मौके पर वृक्षों को भी रक्षासूत्र बांध कर उसकी सुरक्षा का संकल्प लिए हैं क्योंकि जबतक एक छोटा सा पौधा एक स्वस्थ वृक्ष के रूप नहीं ले लेता तब तक हम स्वस्थ्य वातावरण व पर्यावरण संरक्षण की कल्पना नहीं कर सकते । इस अवसर पर नीतिशा कुमारी , नीरज कुमार ,गोलू कुमार, अभिसेक कुमार ,विक्की कुमार , प्रियंका कुमारी ,अमन कुमार ,अनुपम कुमार आदि स्वयंसेवक उपस्थित थे ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments