Saturday, September 21, 2024
Homeअभियानपश्चिम बंगाल राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में बिहार टीम का शानदार प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में बिहार टीम का शानदार प्रदर्शन

सात दिनों तक वर्धमान विश्वविद्यालय में आयोजित भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में बिहार के दल ने सभी विधाओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया। नालंदा जिले से नालंदा कॉलेज के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ बिनीत लाल को दस सदस्यीय दल का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गई थी तो वहीं नालंदा कॉलेज के 5 छात्रों का चयन प्रतिभागी के रूप में किया गया था।

सात दिनों तक विभिन्न विषयों पर बौद्धिक सत्र के साथ साथ बहुत सारे सांस्कृतिक एवं अन्य क्रियाकलाप का आयोजन राज्यवार कराया गया। एक्सटेम्पोर प्रतियोगिता में नालंदा कॉलेज के चंद्रमणि कुमार ने 15 राज्यों के प्रतिभागियों के बीच तीसरा स्थान हासिल किया।

रंगोली में जेडी विमेंस कॉलेज की अंजना, प्रियांशी, अमीषा एवं रिजवाना ने वसुधैव कुटुंबकम् थीम पर भारत में होने वाले G-20 सम्मेलन को चित्रित किया तो वहीं निबंध में प्रिंस कुमार ने सांस्कृतिक विविधता विषय पर अपनी लेखनी से हिस्सेदारी की। बिहार के दल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक से बढ़कर एक कार्यक्रम पेश किया जिसमें प्रदेश के इतिहास, सभ्यता एवं संस्कृति को पूरे देश के सामने ज़ोरदार तरीक़े से रखा। बिहार की टीम के तरफ से अंजना, प्रियांशी, अमीषा, शिवांगी एवं रिजवाना के अलावे प्रिंस, चंद्रमणि, रौशन, पीयूष एवं कृजीत ने बिहार गौरव गान, कजरी लोक नृत्य, राम विवाह गायन, जट जटीन लोक नृत्य, छठ महापर्व एवं मेरी लाडो गीत की प्रस्तुति से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में बिहार टीम का शानदार प्रदर्शन

अन्तरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर भी बिहार टीम ने वर्धमान शहर में सांस्कृतिक रैली में भी भाग लिया जिसमें बिहार के प्रतिभागी अपने परिधान पहनकर लोगों को अपनी संस्कृति से अवगत कराया। वर्धमान विश्वविद्यालय राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में टीम का नेतृत्व कर रहे डॉ बिनीत लाल ने दल के प्रदर्शन से उत्साहित सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा की इनके प्रदर्शन से कॉलेज, विश्वविद्यालय एवं प्रदेश भी गौरवान्वित हुआ है।

डॉ लाल ने बताया की बिहार प्रदेश के भाषा, पहनावा एवं व्यवहार से हमलोग बिहारी संस्कृति को सभी राज्यों से साँझा किया जिसका लोगों ने सराहना की। उन्होंने बताया की शिविर में बिहार की प्रदर्शनी भी लगायी गई थी जिसमें राज्य में एनएसएस के द्वारा किए गये कार्यों को दर्शाया गया था। डॉ लाल ने अच्छे प्रदर्शन के लिए राज्य निदेशालय, विश्वविद्यालय प्रशासन एवं कॉलेज प्रशासन द्वारा दिया गया सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। प्राचार्य डॉ राम कृष्ण परमहंस टीम के प्रदर्शन पर ख़ुशी व्यक्त करते हुए सभी को बधाई दी एवं कॉलेज से हर तरह की सहायता उपलब्ध कराने का भरोसा दिया।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के समन्वयक डॉ सुजीत कुमार दुबे ने हर्ष व्यक्त करते हुए विश्वविद्यालय की पूरी टीम को बधाई दी एवं कहा की इससे आने वाले दिनों में भी एनएसएस स्वयंसेवक प्रेरणा लेंगे एवं अच्छे कार्य करेंगे। नालंदा कॉलेज शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ मंजु कुमारी, सचिव डॉ रत्नेश अमन सहित सभी शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्रों ने पूरी टीम को बधाई दी एवं कॉलेज का पहचान राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिये आभार जताया। एकीकरण शिविर में पूरे देश से चुने गये 15 प्रदेशों से कुल 195 स्वयंसेवक जिसमें 97 छात्राएँ एवं 98 छात्राओं के साथ ही 17 कार्यक्रम पदाधिकारी भी शरीक हुए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments