Saturday, September 21, 2024
Homeअभियानचार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ का आज...

चार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ का आज तीसरा दिन है।

चार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ का आज तीसरा दिन है। शाम के समय डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। इसके बाद अगले दिन को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का संकल्प पूरा होगा।

छठ पर्व के मद्देनजर शहर व आसपास के विभिन्न इलाकों के छठ घाटों पर विशेष व्यवस्था की गई है। साफ-सफाई के साथ घाट रोशनी से जगमगा उठे हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन चौकस है। प्रमुख घाटों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। छठ के प्रमुख घाटों पर सुरक्षा के लिए जवानों की तैनाती थानावार की गई है, जो घाट पर सुरक्षा के अलावा वहां जाने वाले रास्तों पर ट्रैफिक व विधि व्यवस्था को दुरुस्त रखेंगे। घाटों पर भ्रमणशील पुलिस अधिकारी वायरलेस सेट के साथ रहेंगे, जो समय-समय पर पर खैरियत रिपोर्ट पेश करते रहेंगे। शहर के प्रत्येक प्रमुख प्वाइंट पर मजिस्ट्रेट के अलावा पुलिस अधिकारी एव जवान तैनात रहेंगे।

छठ का त्योहार मुख्य रूप से भगवान सूर्य और छठी माता की पूजा और उपासना का त्योहार है। इसमें व्रत रखने वाला व्यक्ति 36 घंटों तक निर्जला व्रत रखता है और अपनी संतान की लंबी आयु और अरोग्यता के लिए छठी माता से आशीर्वाद प्राप्त करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments