Saturday, September 21, 2024
Homeआंदोलनबच्चों के बीच हुआ नशामुक्ति संकल्प कार्यक्रम का आयोजन

बच्चों के बीच हुआ नशामुक्ति संकल्प कार्यक्रम का आयोजन

शिक्षा प्रणाली में नैतिक मूल्यों की जानकारी जरुरी – डा. आशुतोष मानव

स्थानीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय धावा के प्रांगण में शुक्रवार को मानव समाज सेवा सभा एवं गुटखा छोड़ो आंदोलन के द्वारा “ नैतिक शिक्षा की प्रासंगिकता “ विषय पर परिचर्चा के साथ साथ नशामुक्ति संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया . उक्त परिचर्चा सह संकल्प कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य वक्ता समाजसेवी डा. आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि आजकल के बच्चों में नशाखोरी की लत तेज़ी से फैल रही है .

उनके अंदर बड़ों के प्रति आदर, श्रद्धा, अनुशासन जैसी भावनाएँ कम रही है इसकी मुख्य वजह है नैतिक शिक्षा का अभाव होना . गुरुओं का आदर और माता पिता का सम्मान जो बच्चे करते हैं वही एक दिन बड़ा बनते हैं . उन्होंने कहा कि आजकल विद्यार्थी वर्ग ही नहीं बल्कि समाज के हर तरफ़ अराजकता फैली है ,

नशीले पदार्थों का सेवन करके युवा वर्ग अपना भविष्य चौपट कर रहा है जिसका उन्मूलन नैतिक मूल्यों की जानकारी बचपन से ही देकर किया जा सकता है . समाजसेवी डा. मानव ने कहा कि सरकार को भी चाहिए कि वर्ग में नैतिक शिक्षा जैसे विषय को पाठ्यक्रम में गम्भीरता पूर्वक शामिल करे और सभ्य सुसंस्कृत समाज के निर्माण का पुरुषार्थ करे . नैतिक शिक्षा के बिना हमारी शिक्षा प्रणाली ही अधूरी है . उन्होंने बच्चों को नशामुक्ति समेत कई तरह के संकल्प भी दिलाए . इस अवसर पर शिक्षक – शिक्षिकाओं समेत कई छात्र छात्राएँ उपस्थित थे .

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments