Friday, September 20, 2024
HomeUncategorizedकोरोना में बड़े रेल किराया को यथाशीघ्र कम किया जाए~ सांसद कौशलेन्द्र

कोरोना में बड़े रेल किराया को यथाशीघ्र कम किया जाए~ सांसद कौशलेन्द्र

किराया कम करने, ट्रेन का विस्तार ,ट्रेन का ठहराव,बंद ट्रेन यथाशीघ्र परिचालन शुरू आदि मांगों को लेकर रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मिले सांसद कौशलेन्द्र कुमार सौंपा ज्ञापन।नालंदा के जदयू सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने रेलमंत्री से उनके कार्यालय में मिलकर नालंदा जिले से संचालित सभी मेमू गाड़ियों में वसूले जा रहे दोगुना किराया वापस लिए जाने की माँग को लेकर माँग पत्र सौंपते हुए कहा कि इस आशय का आवश्यक निर्देश जारी किया जाये, क्यां कि इसे लेकर मेरे क्षेत्र की जनता में भारी रोष और गुस्सा व्याप्त है।

पत्र सौंपते हुए श्री कुमार ने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र नालंदा में मेमू स्पेशल (03231/32) राजगीर से दानापुर, मेमू स्पेशल (03271/72) इसलामपुर से पटना, मेमू स्पेशल (03695/96) राजगीर से दानापुर, मेमू स्पेशल (03621/22 तथा 03623/24) राजगीर से बख्तियारपुर, मेमू स्पेशल (03625/26) बख्तियारपुर से गया, मेमू स्पेशल (03631/32) नटेसर-फतुहा और मेमू स्पेशल (03629/30) दानापुर से तिलैया आदि टेªनों में दोगुना किराया वसूला जा रहा है।

जबकि रेलवे बोर्ड 15 नवम्बर, 2021 के आदेशानुसार देश में मेल/एक्सप्रेस/सुपरफास्ट/राजधानी आदि गाड़ियों का किराया कोरोना पूर्व की भाँति वापस पहले की तरह करने का आदेश बहाल किया है। किन्तु उसका पालन नालंदा जिले से संचालित सभी मेमू गाड़ियों में अभी भी नहीं हुआ है। दोगुना किराया वसूले जाने को लेकर क्षेत्र की जनता में रेलवे प्रशासन के प्रति भारी गुस्सा एवं रोष व्याप्त है, जिसके समाधान हेतु आपसे कई बार अनुरोध भी किया हूँ।

दूसरा (53043/44) हावड़ा-राजगीर फास्ट पैसेंजर राजगीर से हावड़ा के लिए चलती थी, परन्तु कोविड के कारण बंद है। इस फास्ट पैसेंजर ट्रेन से बड़ी संख्या मंे मेरे क्षेत्र के श्रद्धालु सुल्तानगंज में उतरकर देवघर दर्शन के लिए जाते हैं। अतः हावड़ा-राजगीर फास्ट पैसेंजर को चालू किया जाये। (03625/26) बख्तियारपुर से गया को सभी हॉल्ट पर रोका जाये। साथ ही (13233/34) दानापुर-राजगीर इंटरसिटी को नालंदा तथा सिलाव रेलवे स्टेशन पर और (12391/92) श्रमजीवी एक्सप्रेस को पावापुरी व सिलाव स्टेशन पर रोका जाये।

सांसद श्री कुमार ने कहा कि (13201/13202) पटना-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस ट्रेन जो मुम्बई से चलकर पटना आती है और पटना में ही रुकी रहती है, उसका विस्तार राजगीर तक किया जाये। क्योंकि नालंदा स्थित पावापुरी एवं कुण्डलपुर भगवान महाबीर जी की जन्मस्थली है। बड़ी संख्या में जैन धर्म के अनुयायी एवं अन्य तीर्थ यात्री मुम्बई से यहाँ दर्शन करने आते हैं। यदि ट्रेन का विस्तार राजगीर तक कर दिया जाता है, तो यात्री-सुविधा के साथ ही रेलवे को राजस्व की भी प्राप्ति होगी। रेलमंत्री ने सांसद महोदय को आश्वस्त करते हुए कहा कि इस संबंध में यथाशीघ्र आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को जारी किया जायेगा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments